Google Photos

गूगल फोटो ऐप (Google Photos) पर फिलहाल जो यूजर्स फोटो और वीडियो सेव करते हैं, उनके लिए अब मुश्किल होने वाली है| अभी तक गूगल फोटो ऐप पर फोटो और वीडियो सेव करने के लिए कोई चार्ज नहीं करता था। लेकिन गूगल की नई पॉलिसी के अनुसार अब यूजर्स को फोटो ऐप (Google Photos) पर 15 जीबी से ज्यादा डाटा अपलोड करने पर चार्ज देना होगा।

लगभग पांच साल तक मुफ्त और असीमित बैकअप देने के बाद गूगल ने अपनी सर्विस में बदलाव लाया है। गूगल ने अपने ग्राहकों को एक ईमेल में लिखा है, हमने पांच साल पहले Google फ़ोटो लॉन्च किया. यह सिर्फ आपकी फोटो रखने का ऐप नहीं है, बल्कि आप याद भी रखना चाहते है।

गूगल ने घोषणा की है कि फोटो ऐप पर 15 जीबी से ज्यादा डाटा अपलोड करने के लिए 1 जून 2021 से यूजर्स से चार्ज लिया जाएगा|अतिरिक्त स्टोरेज को यूजर चाहे तो खरीद सकता है। हालाँकि यूजर्स 1 जून 2021 से पहले जितना भी डाटा अपलोड करेंगे उनसे किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि लगभग 4 ट्रिलियन से अधिक तस्वीरें और वीडियो गूगल फोटोज पर होस्टेड है, जिसमें उपयोगकर्ता हर सप्ताह 28 बिलियन नयी तस्वीरें और वीडियो अपलोड करते हैं।

हालांकि, जिन यूजर्स के पास गूगल पिक्सल स्मार्टफोन है उन्हें अनलिमिटेड स्पेस मिलता रहेगा। अभी गूगल 15GB फ्री स्टोरेज देती है, जो जीमेल, गूगल ड्राइव और गूगल फोटोज सभी के लिए होता है। इससे ज्यादा स्टोरेज के लिए यूजर्स को गूगल वन सर्विस का सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

गूगल फोटोज के प्लान देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here