HomeSocialWhatsApp Instagram Down: करीब 45 मिनट तक डाउन रहा...

WhatsApp Instagram Down: करीब 45 मिनट तक डाउन रहा व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक

दुनियाभर के फेसबुक (Facebook), वॉट्सऐप (WhatsApp) और इंस्टाग्राम (Instagram) यूजर्स शुक्रवार रात को (भारतीय समयानुसार) करीब 45 मिनट तक इन सोशल साइट्स को इस्तेमाल नहीं कर सके। इससे यूजर्स को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। यूजर्स न तो संदेश भेज पा रहे थे और न ही रिसीव कर पा रहे थे। इसके अलावा इंस्ट्राग्राम, फेसबुक भी कुछ देर के लिए ठप रहा। इनके सर्वर में दिक्कत के कारण ये परेशानी आई। 45 मिनट बाद स्थिति सामान्य हो गई। 

व्हाट्सएप के डाउन होने की समस्या शुक्रवार रात करीब 11 बजे सामने आई। भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में भी सर्वर डाउन होने की वजह से यूजर्स को ऐसी ही दिक्कत का सामना करना पड़ा। हालांकि फेसबुक कहीं चल रहा था तो कहीं-कहीं इसे लेकर यूजर्स को दिक्कतें आईं।  

आधे घंटे के लिए व्हाट्सएप पूरी तरह से ठप रहा। व्हाट्सएप में दिक्कत आने के साथ ही ट्विटर पर मीम्स की बाढ़ आ गई। लोग अपने-अपने अंदाज में इसे लेकर चुटकी लेने लगे। ट्विटर पर #WhatsAppDown और #serverdown भी ट्रेंड होने लगा था। 

व्हाट्सएप डाउन होने पर सोशल मीडिया कंपनी की ओर से बयान जारी किया गया। कंपनी ने कहा लोगों को धैर्य बनाए रखने के लिए धन्यवाद कहा। व्हाट्सएप ने कहा कि 45 मिनट तक सेवा बाधित रही, लेकिन हम वापस आ गए हैं। 

इंस्टाग्राम ने भी कहा है कि कुछ लोगों इंस्टाग्राम अकाउंट्स के साथ समस्या आई, लेकिन अब हम वापस आ गए हैं. मसले को ठीक कर दिया गया है. परेशानी के लिए खेद है.

फेसबुक, व्हॉट्सएप और इंस्टाग्राम के ठप पड़ने के बाद लोगों ने विभिन्न हैशटैग के जरिए अपनी परेशानी जाहिर की। #whatsappdown, #serverdown #instagramdown और #facebookdown हैशटैग के साथ कई यूजर्स ने स्क्रीनशॉट डाले। कई यूजर्स ने मीम साझा कर चुटकी ली।  

Subscribe to get the latest blog related to the field of IT